बिजनेस को आगे कैसे बढ़ाये

बिजनेस को आगे कैसे बढ़ाये

बिजनेस को आगे कैसे बढ़ाये

बिजनेस डेव्लपमेंट क्या है? – what is the business development in hindi

जैसा कि नाम से स्पष्ट है, बिजनेस डेव्लपमेंट एक व्यवसाय विकसित करने की प्रक्रिया है। यह हर नए संगठन के विकास के लिए बहुत ही अनिवार्य है। सबसे सरल शब्दों में, बिजनेस के विकास को विचारों, योजना और गतिविधियों के रूप में समझाया जा सकता है, जिसका उद्देश्य बिजनेस को बेहतर ढंग से विकसित करना है। इसमें बिजनेस विकास योजना, राजस्व में वृद्धि, बिजनेस विस्तार के संदर्भ में वृद्धि, b2b बिजनेस साझेदारी के निर्माण से लाभ में वृद्धि और बिजनेस के सही निर्णय लेना शामिल है।

हालांकि, यह हर तरह के बिजनेस को विकसित करने के लिए चुनौतीपूर्ण है। लेकिन बिजनेस डेव्लपमेंट के माध्यम से, विकास की संभावना बढ़ जाएगी।

बिजनेस को आगे कैसे बढ़ाये

बिजनेस को आगे बड़ाने के लिए आप हमारी कंपनी को फोन कर सकते है, या हमसे जुड़ कर अपने बिज़नस को आसानी से बड़ा सकते है

बिजनेस डेव्लपमेंट प्लान – business development plan in hindi

बिजनेस डेव्लपमेंट प्लान पूरी तरह से एक व्यापार विस्तार योजना पर केंद्रित है, जिसका प्रभाव बिजनेस डेव्लपमेंट की लगभग हर इकाई द्वारा कवर किया जा सकता है। बिजनेस डेव्लपमेंट में समान व्यवसाय विकास उद्देश्य हो सकते हैं, जैसे कि एक नए व्यवसायों का विकास, नए बिक्री चैनल का विकास, रचनात्मक विचारों का निर्माण, नए उत्पादों का विकास, बाजारों में नई बी 2 बी साझेदारी, और विकास के विस्तार के लिए सही निर्णय लेना।

बिजनेस डेव्लपमेंट प्लान के चरण: –

1.आवश्यकताओ की सूची बनाना

2.कंपिटिटर विश्लेषण

3. उत्पाद / सेवा विनिर्देशन

4. लक्षित दर्शकों की पहचान करें

5. विपणन के उपयुक्त चैनल की पहचान करें

6. आकर्षित करने के लिए रणनीति

7.  बी 2 बी साझेदारी

8. लीड जनरेट करना

9.  आर ओ आई (roi)में सुधार

10. व्यापार का विस्तार

1. कस्टमर की आवश्यकताओ की सूची बनाना: – व्यवसाय विकास योजना के पहले चरण में, एक आवश्यकता विनिर्देश दस्तावेज तैयार करें। व्यवसाय विकास योजना के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण दस्तावेज है। आवश्यकता विनिर्देश दस्तावेज में, आपको अपने व्यवसाय के विकास से संबंधित हर आवश्यकता को लिखना होगा जैसे उत्पाद की आवश्यकताएं, ग्राहक की आवश्यकताएं, सेवा आवश्यकताएं, विपणन आवश्यकताएं, बिक्री की आवश्यकताएं, वित्तीय आवश्यकताएं, साझेदार की आवश्यकताएं, व्यवसाय व्यय, मानव संसाधन जैसे सभी प्रकार की संसाधनों की आवश्यकताएं। इस व्यवसाय विकास प्रक्रिया इत्यादि में इसकी आवश्यकता है।

2. कॉम्पिटिटर एनालिसिस: – इस स्टेप के तहत, आपको कंपिटिटर एक्टिविटीज और एक्शन का पता लगाना होगा। किसी भी प्रकार की व्यवसाय विकास प्रक्रिया में इस तरह का विश्लेषण बहुत आवश्यक है।

3. उत्पाद / सेवा विनिर्देश तैयार करें: – यह व्यवसाय विकास योजना का तीसरा चरण है जहां आपको अपने व्यवसाय उत्पाद या सेवाओं से संबंधित सभी विवरणों का पता लगाना है।

4. लक्षित दर्शकों को पहचानें: – इस कदम के तहत, आपको यह पता लगाना होगा कि आपके उत्पाद या सेवाओं को लक्षित करने के लिए किस तरह के दर्शकों की आवश्यकता है। लक्षित दर्शकों की एक सूची तैयार करें।

5. विपणन के उपयुक्त चैनल को पहचानें: – दर्शकों की पहचान करने के बाद, अगला कदम अपने उत्पाद या सेवाओं के विपणन के लिए सबसे अच्छे माध्यम की पहचान करना है। उदाहरण के लिए यदि आपके लक्षित दर्शक ज्यादातर ऑनलाइन रहते हैं तो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म या Google आपके व्यवसाय के विकास के लिए सबसे अच्छा विपणन चैनल हैं।

6. आकर्षित करने के लिए रणनीति की पहचान करें: – अगले चरण में, किसी भी नए उपयोगकर्ता को आकर्षित करने के लिए सबसे अच्छी रणनीति की पहचान करें। उन्हें आकर्षित करने के लिए कुछ आकर्षक ऑफ़र बनाएँ।

7. बी 2 बी साझेदारियों का निर्माण करें: – इसके बाद व्यवसाय की एक सूची तैयार करें जो आपके उत्पाद या सेवाओं से संबंधित हो और उनके साथ बी 2 बी साझेदारी का निर्माण करें।

8. जनरेट लीड्स: – लीड जनरेशन के विभिन्न माध्यमों से जनरेट होता है जैसा कि हमने पहले ही अपने पिछले टॉपिक में चर्चा की थी। इस चरण के तहत अपने व्यवसाय के लिए लीड उत्पन्न करने के लिए सभी संभावित तरीकों का पता लगाएं।

9. ROI को पहचानें और सुधारें: – अगले चरण में, निवेश पर वापसी की पहचान करें, और अपने व्यवसाय ROI को बेहतर बनाने के लिए विभिन्न तरीकों का भी पता लगाएं। शुरू करने की योजना में अपने व्यावसायिक परिणाम की पहचान करना महत्वपूर्ण है। इसके आधार पर, आप अपनी व्यावसायिक विकास प्रक्रिया पर पैसा खर्च कर सकते हैं क्योंकि अब आपके पास अपने व्यावसायिक उत्पादन या अपनी आय के बारे में एक विचार है।

10. व्यावसायिक विस्तार: – अंतिम चरण में, आपको अपने उत्पाद या सेवाओं के विस्तार का पता लगाना होगा। इस कदम के तहत आपको अपने व्यवसाय को जितना संभव हो उतना खर्च करने के लिए प्रत्येक संभव तरीके का पता लगाना होगा।

 बिजनेस को आगे बढ़ाने वाली कंपनी (बिज़नेस डेवलपमेंट कंपनी) : –

बिज़नेस डेवलपमेंट कंपनी एक प्रकार की कंपनी है, जिसका इस्तेमाल किसी भी तरह के व्यवसाय(बिजनेस) को विकसित करने के लिए किया जाता है। इस तरह की कंपनी मूल रूप से लीड जनरेशन प्रक्रिया,, उत्पादों की बिक्री, टैली मार्केटिंग, ग्राहकों को संभालने आदि से संबंधित होती है।

बिजनेस को आगे कैसे बढ़ाये

बिजनेस को आगे बड़ाने के लिए आप हमारी कंपनी को फोन कर सकते है, या हमसे जुड़ कर अपने बिज़नस को आसानी से बड़ा सकते है

बिजनेस को आगे बढ़ाने वाली कंपनी मे नौकरी प्रोफाइल: बिजनेस डेवलपमेंट मैनेजर

एक बिजनेस डेवलपमेंट मैनेजर को क्या पता होना चाहिए? – job profile of business development manager in hindi

चूंकि व्यवसाय विकास में उच्च स्तर का कार्य करना शामिल है, व्यवसाय के विकास प्रबंधक को निम्नलिखित के बारे में सूचित रहना चाहिए:

• इस व्यवसाय की शक्तियों, कमजोरियों, अवसरों और खतरों के संदर्भ में व्यावसायिक विकास विश्लेषण।

• उनके उद्योग की वर्तमान स्थिति और विकास मानदंड।

• प्रतियोगी गतिविधियों

• बिक्री / राजस्व के प्राथमिक स्रोत

• प्रत्येक ग्राहक प्रोफ़ाइल

• नए बाजार के अवसर

• नई सेवाओं / उत्पादों / व्यापार विस्तार के लिए पात्र क्षेत्र

• दीर्घकालिक धारणा

• लागत क्षेत्र

• लागत-बचत के लिए संभावित विकल्प

• सर्वश्रेष्ठ विपणन रणनीतियों

• बी 2 बी व्यापार रणनीतियों

बिजनेस को आगे कैसे बढ़ाये

बिजनेस को आगे बड़ाने के लिए आप हमारी कंपनी को फोन कर सकते है, या हमसे जुड़ कर अपने बिज़नस को आसानी से बड़ा सकते है

व्यापार में विफल होने पर क्या करना चाहिए ?what to do in business failure in hindi

बहुत सारे कॉम्पिटिशन के कारण, व्यवसाय विकास और गतिविधियां कभी-कभी विफल हो सकती हैं। व्यवसाय विकास की प्रक्रिया के कोई मानक अभ्यास और सिद्धांत नहीं हैं जो सफलता प्रदान करेंगे। अभी भी नए अवसरों की खोज, आप असफल हो सकते हैं। अगर ऐसा हो रहा है तो निम्नलिखित चीजों को सही तरीके से करें। यह आपको फिर से बढ़ने में मदद करेगा।

1. किसी भी नए रचनात्मक विचारों का उपयोग न करें, बस अपनी सफल प्रतियोगी गतिविधियों को देखें और उसके बाद चलें।

2. अपने प्रस्ताव या प्रस्तावों पर काम करें

3. अपनी मार्केटिंग रणनीतियों को बदलें या आप अपनी पूरी मार्केटिंग टीम को भी बदल सकते हैं।

4. अपनी व्यावसायिक विकास टीम में अनुभव श्रमिकों का चयन करें।

5. यह महत्वपूर्ण है कि आपके उत्पाद या सेवाओं को विभिन्न प्रकार के ग्राहकों के अनुसार लचीला होना चाहिए।

6. एक बात याद रखें, हर अनुमोदन या अस्वीकृति एक सीखने का अनुभव है, अगली चुनौती के लिए बेहतर होगा।

बिजनेस को आगे कैसे बढ़ाये

बिजनेस को आगे बड़ाने के लिए आप हमारी कंपनी को फोन कर सकते है, या हमसे जुड़ कर अपने बिज़नस को आसानी से बड़ा सकते है

बिज़नस को बड़ाने के लिए लीड कैसे जनरेट करे – Lead generation for business development in hindi

लीड कैसे जनरेट करे – लीड आपके दर्शकों को आकर्षित करने की प्रक्रिया है जिन्होंने आपकी कंपनी के उत्पाद या सेवा में रुचि का संकेत दिया है। लीड का उपयोग अच्छी गुणवत्ता के निर्माण के लिए किया जाता है जो आपके व्यवसाय के लिए आसानी से परिवर्तित हो सकता है।

लीड जनरेशन के कुछ उदाहरण हैं Google विज्ञापन, वेबसाइट लॉगिन फ़ॉर्म, नौकरी के लिए आवेदन, ऑफ़लाइन डेटा, ब्लॉग पोस्ट टिप्पणियां, सोशल मीडिया विज्ञापन, उपयोगकर्ता के कूपन, लाइव इवेंट के माध्यम से डेटा, सड़क के किनारे बैनर, संपर्क नंबर, पता और इच्छुक लोगों की ईमेल सूची अपने उत्पाद या सेवाओं, आदि की तलाश कर रहे हैं

इन लीड जनरेशन को अच्छी सेलिंग टीम के साथ पूरा किया जा सकता है। इन संभावित ग्राहकों का पता लगाने के लिए आपको प्रभावी तरकीबों का उपयोग करना होगा।

जब कोई उपयोगकर्ता आपके व्यवसाय में कुछ दिलचस्पी लेता है, तो उपयोगकर्ता से आपके ग्राहकों के लिए रूपांतरण लीड जनरेशन प्रक्रिया पर निर्भर करता है।

लीड जनरेशन प्रक्रिया के दूसरे चरण में विफल हो सकता है जब कोई उपयोगकर्ता ग्राहक में परिवर्तित होने जा रहा हो।

इसलिए यहां हम कह रहे हैं कि लीड जनरेशन बिजनेस डेवलपमेंट की किसी भी अन्य प्रक्रिया की तुलना में अधिक महत्वपूर्ण है क्योंकि अगर आपके लीड अच्छे नहीं हैं तो आपको अपने बिजनेस के विकास में बड़ी परेशानी होगी। व्यवसाय के विकास के लिए लीड अच्छी होनी चाहिए। इसलिए किसी भी कंपनी के विकास के लिए लीड जनरेशन प्रक्रिया बहुत आवश्यक है।

लीड जनरेशन मेथड के माध्यम से, यदि आपको अच्छी क्वालिटी की लीड मिल रही है तो आपकी कंपनी बिजनेस मार्केट में ऊंचे स्थान पर आ जाएगी। अपने व्यवसाय को विकसित करने के लिए, लीड जनरेशन आवश्यक है।

बिज़नस को बड़ाने के लिए डिजिटल मार्केटिंग / लीड जनरेशन के लिए डिजिटल मार्केटिंग

Digital Marketing for business development in hindi, Digital Marketing for lead generation in hindi,

बिज़नस को बड़ाने के लिए डिजिटल मार्केटिंग के तरीके नीचे दिए गए हैं: –

1. सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (S.E.O)

2. सर्च इंजन मार्केटिंग (S.E.M)

3. Bulk sms

4. Email marketing

5. Classified ads

6. Blog commenting

7. Video promotion

8. Discount coupons

9. Social media (SMO)

10.सोशल मीडिया मार्केटिंग (smm)

आदि।

अब व्यवसायिक विकास के लिए डिजिटल मार्केटिंग के प्रत्येक शब्द के बारे में संक्षेप में देखें: –

1. सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO): – यह आपके व्यवसाय को विकसित करता है। सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन का मतलब है कुछ कीवर्ड पर सर्च रिजल्ट ऑप्टिमाइज़ करना। इस तकनीक के माध्यम से आपकी वेबसाइट विभिन्न उपयोगकर्ताओं का एक बड़ा ट्रैफ़िक प्राप्त कर सकती है। यदि कोई भी उपयोगकर्ता आपके उत्पाद या सेवाओं के बारे में खोज कर रहा है तो यह आपको विभिन्न खोज इंजन प्लेटफार्मों पर मिलेगा।

2. सर्च इंजन मार्केटिंग (SEM): – नए व्यवसायों के लिए शुरुआती परिणाम या लीड हासिल करना बहुत आवश्यक है। इस पद्धति के माध्यम से आपको कीवर्ड की किसी भी सूची के लिए खोज परिणामों में पहले आने के लिए अलग-अलग खोज इंजन प्लेटफार्मों पर कुछ पैसे देने होंगे। इस पद्धति के माध्यम से आप बहुत कम समय में कुछ पैसे देकर अपनी साइट पर एक बड़ा ट्रैफ़िक प्राप्त कर सकते हैं।

3.बल्क एसएमएस: -बल्क एसएमएस व्यवसाय के विकास का भी बहुत प्रभावी तरीका है, इस तरह से आप लक्षित दर्शकों को बल्क एसएमएस भेजने में सक्षम हैं। स्थानीय व्यापार के लिए यह तकनीक सर्वोत्तम है।

4. ईमेल मार्केटिंग: -मैल मार्केटिंग आपके व्यवसाय को बहुत जल्दी विकसित करने के लिए भी बहुत सहायक है।

5. क्लासीफाइड विज्ञापन: -यह व्यवसाय विकास की मुफ्त विधि है। आप अपने व्यवसाय के बारे में विभिन्न विज्ञापन पोस्ट करने वाली वेबसाइट पर मुफ्त विज्ञापन पोस्ट कर सकते हैं।

6.ब्लॉग कमेंटिंग: – ब्लॉग कमेंटिंग isanother व्यवसाय विकास की बहुत ही उपयोगी विधि है। आप अपने व्यवसाय के बारे में विभिन्न टिप्पणी देने वाली वेबसाइट पर टिप्पणी कर सकते हैं। अगर कोई भी हमारी टिप्पणी के लिए तैयार होगा तो आप उसकी टिप्पणी के माध्यम से लीड प्राप्त कर सकते हैं।

7. वीडियो प्रचार: -इस विधि बहुत आवश्यक है और अब के दिनों के लिए अच्छा है। वीडियो आपके व्यवसाय के बारे में समझाने का सबसे अच्छा तरीका है। यह आपके व्यवसाय को विकसित करने का सबसे अच्छा तरीका है।

8.डिस्काउंट कूपन:-डिस्काउंट कूपन कोड प्रदान करने से आप अधिक उपयोगकर्ताओं को आकर्षित करके आसानी से बहुत सी लीड प्राप्त कर सकते हैं। यह व्यवसाय विकास प्रक्रिया में बहुत सहायक है।

9.सोशल मीडिया (एसएमओ): – सोशल मीडिया व्यवसाय के विकास के लिए एक बेहतरीन मंच है। आज के समय में हर एक व्यक्ति सोशल मीडिया का उपयोग कर रहा है। आप इस विधि के माध्यम से लक्षित दर्शकों तक बहुत ही कुशल तरीके से पहुँच सकते हैं। आप सोशल मीडिया एक्टिविटीज़ के माध्यम से अपनी कंपनी को विकसित करने के लिए बहुत सारे बदलाव प्राप्त कर सकते हैं।

10.सोशल मीडिया मार्केटिंग (SMM): – विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कुछ पैसे देकर, आप अपने व्यवसाय को आसानी से विकसित कर सकते हैं। फेसबुक मार्केटिंग, ट्विटर मार्केटिंग, लिंक्डइन मार्केटिंग सोशल मीडिया मार्केटिंग के कुछ उदाहरण हैं।

आज के व्यवसाय के लिए, व्यवसाय विकास के लिए डिजिटल मार्केटिंग में निवेश करने के विभिन्न कारण हैं, कुछ नीचे दिए गए हैं: –

1. डिजिटल मार्केटिंग आपके व्यवसाय को तेजी से बढ़ाती है

2. डिजिटल मार्केटिंग का स्कोप व्यवसाय विकास के लिए अच्छा है

3. डिजिटल मार्केटिंग आपके राजस्व को बढ़ाती है

4. यह सबसे अच्छा कुशल परिणाम प्रदान करेगा

5. यह आपके ब्रांड जागरूकता को बढ़ावा देगा

6. डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से आप अपने दर्शकों को दुनिया के माध्यम से आसानी से लक्षित कर सकते हैं।

7. यह आपके रूपांतरण और लीड को बढ़ावा देगा

8. डिजिटल मार्केटिंग आपके बाजार में हिस्सेदारी बढ़ाती है

9. डिजिटल मार्केटिंग आपकी बिक्री को बहुत कुशल तरीके से बढ़ा सकती है।

10. डिजिटल मार्केटिंग आपके व्यवसाय को प्रतिस्पर्धी बनाए रखता है

11. आप आसानी से कठिन लक्ष्य हासिल कर लेंगे।

बिजनेस को आगे कैसे बढ़ाये

बिजनेस को आगे बड़ाने के लिए आप हमारी कंपनी (ssoftservices)को फोन कर सकते है, या हमसे जुड़ कर अपने बिज़नस को आसानी से बड़ा सकते है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *