बिज़नेस डेवलपमेंट प्लान

Business development plan in hindi

बिज़नेस डेवलपमेंट प्लान – Business development plan in hindi

बिज़नेस डेवलपमेंट प्लान किसी भी बिज़नस को बड़ाने के लिए बहुत जरूरी है। इसकी मदद से आप अपने बिज़नस को बहुत तेजी से बड़ा बना सकते है

1. जिन लोगो को आपके बिज़नस की जरूरत है उनके बारे में जानें (identify targeted audience) – जिन लोगो को आपके बिज़नस की जरूरत है उनके बारे में जानें, ये बिज़नेस डेवलपमेंट प्लान में यह पहला कदम है। आप अपने दर्शकों की पहचान स्थान, उम्र, रुचि, कमाई, शारीरिक गतिविधियों आदि के अनुसार कर सकते हैं। अपने दर्शकों की पहचान करने के बाद आप उन्हें आसानी से लक्षित कर सकते हैं। यह महान उत्पादन के साथ काम लोड को कम करने के लिए बहुत कुशल है।

अपने वर्तमान ग्राहक आधार को देखें (विशिष्ट आयु समूहों को लक्षित करें)

अपने उत्पाद / सेवा का विश्लेषण करें … (इसकी आवश्यकता जिसके लिए व्यक्ति की आवश्यकता है)

लक्षित करने के लिए विशिष्ट जनसांख्यिकी चुनें। … (लक्ष्य विशिष्ट स्थान)

अपने लक्ष्य के मनोविज्ञान पर विचार करें। … (उच्च वेतन वाले व्यक्ति की पहचान करें)

अपने निर्णय और आउटपुट का मूल्यांकन करें …. (परिणामों की पहचान करें)

अतिरिक्त संसाधन जमा करें .. (विशिष्ट व्यक्ति की पहचान करें)

2. प्रतियोगी की गतिविधियों का विश्लेषण करे (Analysis of competitor activities) – अगला कदम अपने बिज़नस के सफल प्रतियोगी की गतिविधियों की पहचान करना है। प्रत्येक गतिविधि के बारे में ठीक से विश्लेषण करें और फिर काम करने के लिए अपनी योजना तैयार करें।

3. बिजनेस कार्ड: – तीसरा कदम एक बिजनेस कार्ड तैयार करना है, जिसके बारे में आपको और आपके बिजनेस स्पेशलाइजेशन के बारे में कुछ जानकारी हो। यह आकर्षक होना चाहिए। इस व्यवसाय कार्ड के माध्यम से स्थायी रूप से व्यक्ति से जुड़ना बहुत आवश्यक है। उन्हें सभी के साथ स्थानीय क्षेत्र में फैलाएं।

4. बिज़नस से जुड़ी सामग्री:( Printed marketing materials) – पोस्टर, पत्रिका, मेजिंस, स्ट्राइकर्स, आदि जैसे कुछ बिज़नस से जुड़ी सामग्री आइटम तैयार करें और उन्हें यथासंभव फैलाएं। आप इसके साथ मुफ्त आइटम चुन सकते हैं और आप अपने व्यावसायिक क्षेत्र से संबंधित कुछ उपयोगी जानकारी भी संलग्न कर सकते हैं। ताकि हर व्यक्ति इसके साथ आसानी से जुड़ जाए।

नियुक्ति कार्ड .. ..

पोस्टर

पत्रिका। …

ब्रोशर और फ्लायर। …

स्टिकर। …

कैलेंडर। …

बैनर।

पोस्टकार्ड

टाइटिल

5. रणनीतिक साझेदारी और b2b व्यवसाय बनाएं: – व्यवसाय विकास योजना के अगले चरण में, आपको अपने व्यापारिक भागीदारों की पहचान करनी होगी। इसके लिए आपको उन व्यवसाय को चुनना होगा जो आपके व्यवसाय से संबंधित हैं। समान व्यवसाय आसानी से एक साथ बढ़ सकते हैं। यदि दो उत्पाद एक-दूसरे से संबंधित हैं तो आपका नया उत्पाद पुराने उत्पादों के साथ आसानी से बेचा जा सकता है। तो आपको b2b (व्यवसाय से व्यवसाय) विकास प्रक्रिया बनाना होगा।

हमारे व्यवसाय के लिए संभावित साझेदारी का पता लगाएं

उनके साथ संबंधों को प्रबंधित करें

6. कोल्ड कॉल, बल्क एसएमएस और ईमेल मार्केटिंग: – अगला कदम है अपने उत्पादों या सेवाओं को एक के बाद एक डिलीवर करना। आपको इसके साथ परिणाम की जांच करनी होगी। तो इस उद्देश्य के लिए आपको कुछ डेटा इकट्ठा करना होगा जैसे लक्षित दर्शकों के फोन नंबर और ईमेल आईडी। आपको इस काम के लिए कुछ पैसे देने होंगे लेकिन यह आपको उचित परिणाम देगा। यह आपके उत्पाद या सेवा के बारे में एक प्रतिक्रिया भी देगा ताकि आप इस बार उन्हें सुधार सकें।

कोल्ड कॉल – लक्षित दर्शकों को सीधे कॉल

थोक एसएमएस – उनके उत्पाद या सेवा के संबंध में संदेश

ईमेल विपणन – लक्षित दर्शकों के लिए डिजाइन ईमेल

केवल फोन नं। के लिए आवश्यक डेटा – कोल्ड कॉल और बल्क एसएमएस

7. वर्गीकृत विज्ञापन और समाचार पत्र विज्ञापन

ऑनलाइन वर्गीकृत विज्ञापन बहुत सस्ते हैं। यह ऑनलाइन उपयोगकर्ताओं के लिए बहुत उपयोगी है।

टाइम्स ऑफ इंडिया, हिंदुस्तान टाइम्स, हिंदू, अमरउजाला, दैनिक जागरण जैसे प्रमुख समाचार पत्रों में विज्ञापन। यह आपको एक अतिरिक्त साधारण आउटपुट दे सकता है।

8.बिलबोर्ड: – व्यवसाय विकास योजना में बिलबोर्ड बहुत उपयोगी हैं। लेकिन बिलबोर्ड का उपयोग करने से पहले आपको बिलबोर्ड से संबंधित इन विशिष्ट आवश्यकताओं को समझना होगा।

1. hightrafic क्षेत्र में स्थित है

2. आपके व्यवसाय से संबंधित विशिष्ट बाजार क्षेत्र

3. दृश्यता और इंटरलिंकिंग (अन्य विज्ञापनों जैसे त्योहार के विज्ञापन, स्वास्थ्य विज्ञापन आदि)

9. किसी घटना को कवर करने के लिए प्रेस को आमंत्रित करें: यदि आपकी सेवा या उत्पाद में सामाजिक सुधार की शक्ति है तो यह व्यवसाय विकास योजना का एक बहुत अच्छा विकल्प है। आप एक इवेंट आयोजित कर सकते हैं और मीडिया रिपोर्टर से सीधे संपर्क कर सकते हैं। इस उद्देश्य के लिए आपको इन महत्वपूर्ण शब्दों को पहचानना होगा।

1. एक प्रेस सूची बनाएँ

2. पत्रकारों से सीधे संपर्क करें

3. घटनाओं की एक प्रचार योजना या संरचना बनाएं

10 .create ग्राहक रेफरल कार्ड: – व्यवसाय योजना विकास के अगले चरण में आपको एक रेफरल प्रोग्राम बनाना होगा ताकि हर एक उपयोगकर्ता आपके व्यवसाय के बारे में अन्य उपयोगकर्ताओं को बता सके। यह नए उपयोगकर्ताओं के लिए एक विश्वास पैदा कर सकता है।

एक दोस्त को भेजा

रिवॉर्ड फॉरविटिसगैन

11. कम लागत वाले प्रचारक आइटम: – अगले चरण में आपको अपने ब्रांड नाम या लोगो के साथ छोटे प्रचारक आइटम बनाने होंगे। यह प्रचार का एक बहुत अच्छा तरीका है। हर व्यक्ति इन वस्तुओं को वितरित करके आपके व्यवसाय के बारे में जान सकता है। आइटम आप व्यापार के साथ जुड़े होना चाहिए। अन्यथा धन का अपव्यय होगा। इसलिए अपने बिजनेस डेवलपमेंट प्लान में इस बात को ध्यान से याद रखें।

12। प्रॉक्सिमिटी मार्केटिंग और क्लोज रेंज मार्केटिंग (crm): – यह बिजनेस डेवलपमेंट का एक नया उन्नत तरीका है। इस तकनीक के तहत एक निश्चित संदेश को वाईफ़ाई या ब्लूटूथ के माध्यम से स्वचालित रूप से वितरित किया जा सकता है। यदि कोई व्यक्ति इस सीमा के अंतर्गत आता है तो प्रचार संदेश स्वचालित रूप से वितरित किया जाएगा। यह ऐसे व्यवसाय में बहुत प्रभावी है जैसे रेस्तरां, दुकानें, या कोई स्थानीय व्यवसाय, आदि

 के माध्यम से विज्ञापन सामग्री का स्थानीयकृत वायरलेस वितरण

1 है। ब्लूटूथ-आधारित सिस्टम

2। वाईफ़ाई-आधारित प्रणाली

३। एनएफसी (नियर फील्ड कम्युनिकेशन) आधारित सिस्टम

4 .GSM (मोबाइल संचार के लिए ग्लोबल सिस्टम) आधारित सिस्टम

13. व्यापार शो में भाग लेना: – व्यवसाय विकास योजना के अगले चरण में, आपको विभिन्न व्यापार कार्यक्रमों में भाग लेना होगा जो आपके व्यवसाय के विचार से संबंधित हैं। यहां आप अपने ब्रांड के लिए प्रचार प्राप्त कर सकते हैं। आप इस ट्रेड शो के साथ बहुत सारी चीजें कर सकते हैं जैसे…।

अपना ब्रांड बनाएँ

नए उत्पादों को लॉन्च करें

जागरूकता बढ़ाओ

सर्वेक्षण बाजार जागरूकता

प्रचार पैदा करें

14. पेशेवर कार्यक्रम और संगोष्ठी: – अपने व्यावसायिक विचारों को आसानी से वर्णन करने के लिए कुछ पेशेवर घटनाओं और संगोष्ठी का आयोजन करें। यह आपके व्यक्तिगत दर्शकों को जोड़ने का बहुत अच्छा तरीका है। यह बहुत सफल है जहाँ आप अपने व्यवसाय के क्षेत्र में बहुत सारे कंपिटिटर हैं। इस तरह के सेमिनार के माध्यम से आप अपने आत्म का सही वर्णन कर सकते हैं। और आप बता सकते हैं कि आप इस क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ क्यों हैं।

15. हर चीज़ की तस्वीरें और वेदियो लें: – एक बात याद रखें, अपने व्यवसाय की प्रत्येक घटना में, आपको हर किसी को सुंदर चित्र लेने चाहिए। आप भविष्य में नए दर्शकों को लक्षित करने के लिए उनका उपयोग कर सकते हैं। आप उन्हें सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से भी साझा कर सकते हैं। यह आपके दर्शकों को जल्दी से बढ़ाएगा। बिज़नेस डेवलपमेंट प्लान मे सोशल नेटवर्किंग किसी भी बिज़नस को बड़ाने के लिए बहुत जरूरी है। इसकी मदद से आप अपने बिज़नस को बहुत तेजी से बड़ा बना सकते है

उन्हें सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर साझा करें

भविष्य के उपयोग के लिए फोटो फ्रेम और एल्बम बनाएं।

16. विशेष छूट कूपन: – आप अपने नए उपयोगकर्ताओं को विशेष छूट कूपन प्रदान कर सकते हैं और मौजूदा उपयोगकर्ताओं को कुछ विशिष्ट कूपन भी प्रदान कर सकते हैं। यह बहुत प्रभावी तरीके से आपकी बिक्री बढ़ा सकता है।

17. समूह छूट कूपन और मौसमी छूट कूपन: – आप अपने उत्पाद के मुफ्त प्रचार के लिए समूह डिस्काउंट कूपन का उपयोग कर सकते हैं। आप कुछ मौसमी कूपन जैसे त्यौहार कूपन का भी उपयोग कर सकते हैं। यह निश्चित रूप से आपकी बिक्री को कुछ समय के लिए बढ़ाएगा क्योंकि किसी त्योहार में, कुछ उत्पादों की मांग निश्चित रूप से बढ़ जाती है।

18. किसी भी प्रतियोगिता के लिए प्रमाण पत्र दान करें: – आप मुफ्त में औद्योगिक प्रशिक्षण प्रदान कर सकते हैं और प्रशिक्षण के बाद आप छात्रों को प्रमाण पत्र प्रदान कर सकते हैं। इस तरह का प्रमाण पत्र आपको नई पीढ़ी के लोगों विशेषकर युवाओं में लोकप्रियता दिलाने में सहायक है।

19. हमारे उत्पाद के रूप में पुरस्कार का दान करें .. सर्जियो को असंगठित करें: – you can organize games, अलग-अलग सेर्वे या क्विज़ के रूप में अच्छी तरह से जीतें और जीतें। यह विपणन तकनीक भी बहुत प्रभावी है।

Compition like game tournaments.

महीने के सर्वश्रेष्ठ कर्मचारी

आपके उपयोगकर्ता के लिए लकी ड्रा

सेर्वे पूरा करने वाला पुरस्कार, आदि …

अपने ग्राहकों के साथ 20.celebrate सफलता: – अपने साथी और ग्राहक के साथ अपनी सफलता का जश्न मनाने के लिए व्यवसाय विकास योजना में यह सबसे महत्वपूर्ण कदम है। यह आपको एक सकारात्मक वातावरण देगा जो किसी भी व्यावसायिक विकास के लिए बहुत आवश्यक है।

21. विशेषज्ञ की सलाह: – हमें यकीन है कि यह व्यवसाय योजना आपको अपनी कंपनी के विकास के लिए बहुत बेहतर परिणाम देती है। लेकिन अगर आपने उपरोक्त सभी बिंदुओं को ध्यान से किया और फिर भी आपके व्यवसाय के विकास में कुछ कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है तो हम विशेषज्ञ की सलाह के लिए सुझाव देते हैं। विशेषज्ञ आसानी से आपकी गलतियों की पहचान कर सकते हैं। और गलतियों को हटाने के बाद आप निश्चित रूप से एक अच्छे व्यवसाय नेता का स्वागत करेंगे।

बिज़नेस डेवलपमेंट प्लान किसी भी बिज़नस को बड़ाने के लिए बहुत जरूरी है। इसकी मदद से आप अपने बिज़नस को बहुत तेजी से बड़ा बना सकते है

बिजनेस को आगे कैसे बढ़ाये

बिजनेस को आगे बड़ाने के लिए आप हमारी कंपनी (ssoftservices) को फोन कर सकते है, या हमसे जुड़ कर अपने बिज़नस को आसानी से बड़ा सकते है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *