सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन

सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन

सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन क्या है search engine optimization (S.E.O in hindi )

एसईओ का मतलब है सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन। Seo आपको वेबसाइट को ऑप्टिमाइज़ करने का एक तरीका है। इसका इस्तेमाल वेबसाइट को google जैसे सर्च इंजन में हाईक करने के लिए किया जाता है। यह खोज शब्दों पर आधारित है। कोई भी वेबसाइट perticular कीवर्ड के लिए google के पहले पेज पर आ सकती है। यह काम seo का उपयोग करके किया जा सकता है।

जब आप किसी भी चीज को खोज रहे होते हैं, जो कि पहला स्थान है, वह है इंटरनेट। सबसे अच्छा खोज इंजन Google है, यदि आप Google पर खोज कर रहे हैं तो निश्चित रूप से आप सही विकल्प बना रहे हैं। 90% उपभोक्ता अपने निर्णय लेने के लिए इन दिनों Google का उपयोग करते हैं। आज के प्रतिस्पर्धी बाजार में, जो व्यवसाय Google में कार्बनिक खोज दृश्यता की कमी कर रहे हैं, उन्हें निश्चित रूप से कम व्यापार का अवसर मिलेगा। Ssoft सेवाएं दिल्ली एनसीआर में सबसे अच्छी एसईओ एजेंसी है। इसलिए अब आप अपने व्यवसाय को तेजी से बढ़ाने के लिए सही जगह पर हैं।एसईओ का मतलब है सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन। Seo आपको वेबसाइट को ऑप्टिमाइज़ करने का एक तरीका है।

दिल्ली, एनसीआर में बेस्ट सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन कंपनी ssoft services हैं।

Ssoft services – दिल्ली एनसीआर में सर्वश्रेष्ठ सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन कंपनी, दिल्ली एनसीआर में सर्वश्रेष्ठ एसईओ सेवाएं प्रदान करती हैं जो आपके व्यवसाय के लिए निर्णय लेने के हर चरण में आपकी सहायता करेगी। वे दिल्ली में विश्वसनीय एसईओ कंपनी हैं।

सर्वश्रेष्ठ सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन कंपनी के रूप में ssoft services चयन क्यों करें?
• हम आपको निम्न प्रतियोगिता दर के साथ उच्च रैंक कीवर्ड सूची प्रदान कर रहे हैं। यह Google और अन्य खोज इंजन से उच्च यातायात प्राप्त करने की संभावना को बढ़ाएगा।
• हम कुशलता से वितरित करने के बाद से उच्च परिणाम के साथ कम कीमत - हम अच्छे परिणाम प्राप्त कर रहे हैं।
• पूरे भारत में 30+ खुश ग्राहक हमारे साथ काम कर रहे हैं। हम उच्च सफल दर प्रदान कर रहे हैं।
• हमारी कंपनी को पिछले कई वर्षों से सराहना मिल रही है और दुनिया भर में कई संतुष्ट ग्राहक हैं।
• हम आपको समय-समय पर सभी आवश्यक रिपोर्ट प्रदान करने के लिए यहां हैं। ताकि आप परिणाम की पहचान कर सकें और काम सही दिशा में जा रहा है।
• हम विभिन्न एसईओ तकनीकों का उपयोग कर रहे हैं जो कि कोई भी शरीर आसानी से लागू नहीं कर सकता है क्योंकि हमारे पास भारी संख्या में एसईओ विशेषज्ञ हैं। हम एक टीम में काम कर रहे हैं, जहाँ हमारे विशेषज्ञ आपको आपके व्यवसाय के प्रत्येक भाग में सहायता प्रदान करते हैं।
• हमारा लक्ष्य आपके व्यवसाय के विकास के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदान करना है। हम आपके लिए 24 * 7 घंटे काम करेंगे।
 
हम यहां दिल्ली की एक शीर्ष एसईओ कंपनी के रूप में हैं, जो आपको नीचे दी गई सर्वोत्तम एसईओ सेवाएं प्रदान करती हैं:
कीवर्ड अनुसंधान keyword research in hindi: कीवर्ड सूची की पहचान करना सबसे पहला कदम है जो आपके व्यवसाय से प्रासंगिक है। कीवर्ड रिसर्च में पहला कदम उन सभी कीवर्ड का पता लगाना है जिनकी कम प्रतिस्पर्धा स्तर के साथ उच्च खोज दर है। सभी अंतिम कीवर्ड रिपोर्ट तैयार करने से पहले, दिल्ली एनसीआर में ssoft सेवाएं आपके ब्रांड और आपके व्यवसाय को समझने की कोशिश करती हैं। उन्हें यह समझने में कुछ समय लगता है कि आप क्या करते हैं, आपके लिए यह करना क्यों महत्वपूर्ण है और यह आपको क्या मूल्य देता है।
लक्षित दर्शक Target audience in hindi: हमारा मुख्य उद्देश्य आपकी व्यावसायिक वेबसाइट पर गुणवत्ता यातायात को आकर्षित करना है। साइट पर रूपांतरण लक्ष्यों, लक्षित दर्शकों और उद्योग का मूल्यांकन करने के बाद। हम आपके व्यवसाय के लिए सर्वश्रेष्ठ दर्शकों का पता लगाने में सक्षम हैं। यह आपकी कार्यक्षमता को बढ़ाएगा। इस चरण का उपयोग करके हम यह पता लगाते हैं कि किस प्रकार के दर्शक जैसे स्थान, रुचि, आयु, और बहुत कुछ ... आपके व्यवसाय के लिए उपयुक्त है।
  •  कार्यान्वयन implementation of seo in hindi: तीसरा चरण खोज इंजन अनुकूलन का कार्यान्वयन है जहां दिल्ली NCR में ssoftservices Best SEO Services Company साइट की संरचना के साथ-साथ वेबसाइट की सामग्री के निर्माण में सहायता करती है। इसलिए यह आपकी वेबसाइट की दृश्यता को बढ़ाएगा। एसईओ गतिविधियों को करने के लिए अगले चरण साइट सामग्री संरचना के साथ दर्शकों को लक्षित करें।

seo in hindi

  • 1. On page सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन गतिविधियों
  • 2. Off page सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन गतिविधियों

 On page seo activities in hindi

 
1. पेज ऑप्टिमाइजेशन (Page Optimization in hindi) : इस स्टेप में सबसे पहले पता करें कि कौन सा कीवर्ड किस पेज के लिए बेस्ट है। इस चरण में हम लैंडिंग पृष्ठ तैयार कर रहे हैं। लैंडिंग पृष्ठ वह पृष्ठ है यदि सही तरीके से डिज़ाइन किया गया रूपांतरण दे सकता है। यह आपको अपने कीवर्ड के लिए उच्च सफल दर देगा। इस सेक्शन के तहत घर का आकार भी डिक्रीज है।
2. कीवर्ड डालने (Keyword putting in hindi) : कीवोरिडिड पेज पर गतिविधियों में पहला कदम है। इस सेक्शन के तहत कीवर्ड लिस्ट को कंटेंट सेक्शन में रखा जाता है और मुख्य कीवर्ड को मेन हेडिंग, पहले पैराग्राफ और पेज के अन्य सेक्शन के साथ-साथ हिडन कोड सेक्शन में भी लिखा जाता है।
3. सामग्री अनुकूलन (content Optimization in hindi) : तीसरा और बहुत उपयोगी अनुभाग सामग्री अनुकूलन है। अब एक दिन सामग्री अनुकूलन एसईओ परिप्रेक्ष्य के लिए मुख्य बात है। इस खंड के तहत तीन चीजें आती हैं: a- कंटेंट राइटिंग b- इमेज ऑप्टिमाइज़ेशन c- वीडियो ऑप्टिमाइज़ेशन 4- वेबसाइटों की अनावश्यक चीज़ों का लोड हटाना
4. मेटा टैग्स लगाना (meta tags in hindi): अब एक दिन मेटा टैग, मेटा शीर्षक, विवरण और हेडिंग टैग का उपयोग सर्च इंजनों द्वारा यह समझने के लिए किया जाता है कि वेब पेजों का अर्थ क्या है। इसका उपयोग यह निर्धारित करने के लिए किया जाता है कि पृष्ठ किसी विशेष खोज क्वेरी के लिए प्रासंगिक है या नहीं। यह साइटों की रैंकिंग में भी बढ़ावा देगा।

5. वेबसाइट के आकार में कमी (website size reduction in hindi: निम्नलिखित तरीकों का उपयोग करके वेबसाइटों की अनावश्यक चीजों का भार हटाना इस खंड के अंतर्गत आता है:

  1.  minification of css   b – minification of js c – image compression 

6. साइट मैप क्रिएशन (site map in hindi : इस सेक्शन के तहत कई उपयोगी फाइल्स जैसे .ror file, html sitemap, txt sitemap, rss, video sitemap create किए जाते हैं। इस चरण का उपयोग करके कोई भी खोज इंजन आपकी वेबसाइट के बारे में सभी आवश्यक जानकारी प्राप्त कर सकता है।

7. आंतरिक और बाहरी लिंकिंग (Internal and external linking: अब किसी भी वेबसाइट के लिए एक दिन लिंकिंग बहुत आवश्यक है। इस सेक्शन के तहत एक कीवर्ड के साथ लिंक बनाया जा सकता है। इन लिंक को आपकी वेबसाइट के अन्य पेज (आंतरिक लिंक) या अन्य वेबसाइट के साथ भी जोड़ा जा सकता है (बाहरी लिंक)।

8. रेस्पोंसिव डिजाइन (Responsive design in hindi): अब किसी भी वेबसाइट के लिए एक उत्तरदायी दिन डिजाइन बहुत आवश्यक है। यह विकास के चरण में आता है। अब एक दिन मोबाइल उपयोगकर्ता अत्यधिक बढ़ जाता है, इसलिए वेबसाइट उत्तरदायी और उपयोगकर्ता के अनुकूल होनी चाहिए।

9. URL optimization in hindi: इसमें आपके प्रत्येक पृष्ठ के लिए खोज इंजन के अनुकूल: URL शामिल हैं। आईटी अत्यधिक अनुशंसित है, क्योंकि ये बेहतर क्रॉलिंग लाते हैं। खोज इंजन परिणामों में शॉर्टर URL भी बेहतर प्रदर्शन करते हैं। URL एक मुख्य कीवर्ड होना चाहिए जो h1 फॉर्मेट के साथ मुख्य शीर्षक टैग से संबंधित है।

10. adword टूल्स: अब वेबसाइट कीवर्ड को निर्धारित करने के लिए और आपकी वेबसाइट के सभी महत्वपूर्ण पहलुओं को ;- निर्धारित करने के लिए आपकी वेबसाइट के लिए एक दिन बहुत उपयोगी है।

11. वेबमास्टर (webmaster in hindi) : Google वेबमास्टर कीवर्ड रिसर्च, आपकी वेबसाइट की कीवर्ड सूची जैसे उनकी स्थिति और हिट, टूटे लिंक, साइट तक पहुंचने में समस्या, क्रॉलिंग त्रुटि, अप्राकृतिक लिंक और बहुत कुछ प्रदान करता है।

12. गूगल एनालिटिक (google analytic in hindi) : Google एनालिटिक्स टूल साइट के विज़िटर के हर आउटपुट डिटेल का विश्लेषण करने में मदद करता है। यह आपकी वेबसाइट की आंतरिक संरचना को निर्धारित करने में मदद करता है, यह जानकर कि आपकी साइट पर आने वाले आगंतुक, उनके रहने का समय और अवधि, और वे किस पृष्ठ पर जाते हैं, आगंतुकों के प्रकार और किस पृष्ठ पर वे सबसे अधिक समय बिताते हैं। इसका उपयोग करके आप यह पता लगा सकते हैं कि आपकी वेबसाइट के लिए और कौन सी चीजें आवश्यक हैं और आपकी वेबसाइट के साथ क्या अच्छा हो रहा है।

13. वेबसाइट विश्लेषण परीक्षण (website analysis test: हम ( Google खोज परिणाम के संदर्भ में पृष्ठों के उत्पादन की जाँच करने के लिए या वेबसाइट की जाँच करने के लिए पूरी वेबसाइट विश्लेषण अच्छा है या नहीं। हम विश्लेषण करते हैं कि पृष्ठ ऑडियंस के लिए दृश्यमान हैं या नहीं। या वेबसाइट यूजर और सर्च इंजन फ्रेंडली है या नहीं। यदि कोई समस्या है तो हम उन्हें ठीक करते हैं। सभी परीक्षण शुरू करने में नकारात्मक प्रतिक्रिया देता है लेकिन ऑन-साइट एसईओ के बाद सभी एक सकारात्मक संकेत देते हैं। कोई भी किसी भी समय इंटरनेट पर अन्य ऑनलाइन विश्लेषण टूल के साथ उनकी जांच कर सकता है।

Off page SEO activities in Hindi

Ssoft सेवाएँ आपको सभी प्रकार की ऑफ़ पेज seo सेवाएँ प्रदान करती हैं। हमारे विशेषज्ञ सभी रिपोर्ट एक्सेल शीट में बनाएंगे। प्रत्येक महीने के बाद ssoft सेवाएं सभी ऑफ पेज प्रदान करती हैं और पेज गतिविधियों पर सभी क्लाइंट को आउटपुट वर्क रिपोर्ट देती हैं। ताकि हमारा हर ग्राहक यह सुनिश्चित कर सके कि उनकी कंपनी के लिए सही दिशा में काम हो रहा है। यहां कुछ ऑफ पेज एक्टिविटीज लिस्ट हैं जो हम अपने क्लाइंट को मुहैया करा रहे हैं।
 
1. सर्च इंजन सबमिशन: उनका इंटरनेट और गूगल की तरह सर्च इंजन की एक बड़ी संख्या है। इस भाग में हमारा काम दुनिया भर में सभी खोज इंजन सूची में अपनी वेबसाइट जमा करना है। ताकि आपकी वेबसाइट हर देश में विशिष्ट खोज इंजन सूची के साथ खुल सके
2. डायरेक्टरी सबमिशन: वे 1abc और w3catalog जैसे इंटरनेट पर बड़ी संख्या में डायरेक्टरी हैं। इस सेक्शन में हमारा काम है कि आप अपनी वेबसाइट को पूरी दुनिया की सर्वश्रेष्ठ निर्देशिका सूची में जमा करें। ताकि आपकी वेबसाइट उस डायरेक्टरी में एक लिंक बना सके। यह आपकी वेबसाइट को दुनिया भर में खोलने में मदद करेगा और दुनिया भर में आपकी वेबसाइट की लोकप्रियता भी बढ़ाएगा।
3. सोशल बुकमार्किंग : इस सेक्शन के तहत, मूल रूप से लिंक को संबंधित कीवर्ड के साथ टैग किया गया था और विभिन्न सोशल बुकमार्किंग साइटों पर सूचीबद्ध किया गया था, जहां कोई भी उपयोगकर्ता कीवर्ड या टैग के आधार पर लिंक खोज सकता है, तब आपकी वेबसाइट परिणाम के रूप में दिखाई दे सकती है। प्रासंगिक कीवर्ड बनाने, प्रासंगिक लिंक बनाने, ट्रैफ़िक बढ़ाने, दृश्यता बढ़ाने और यहां तक ​​कि अपना व्यवसाय बढ़ाने के लिए बहुत सारी वेबसाइटें। यह आपकी वेबसाइट के लिए एक अच्छा डोमेन प्राधिकरण domain authority और पेज प्राधिकरण page authority प्राप्त करने में आपकी मदद कर सकता है।
4. सोशल मीडिया social media in hindi: सोशल मीडिया ऑफ पेज एसईओ गतिविधि के लिए एक बहुत बड़ा मंच है। सोशल मीडिया पर आप अपनी वेबसाइट की जानकारी बहुत आसानी से साझा कर सकते हैं। हमारा काम आपकी कंपनी प्रोफाइल को बनाए रखना है। नियमित पोस्टिंग और साझा करने से आप अपने लक्षित दर्शकों का निर्माण कर सकते हैं जो आपके व्यवसाय के विकास के लिए बहुत प्रभावी है। यहाँ कुछ सोशल मीडिया साइट्स हैं जिन पर हम अपने ग्राहकों के लिए काम कर रहे हैं।
5. वर्गीकृत विज्ञापन Classified Ads in hindi : इस खंड के तहत हमारा काम मुफ्त विज्ञापन पोस्ट करने वाली वेबसाइटों पर विज्ञापन पोस्ट करना है। वर्गीकृत विज्ञापन सबसे पुरानी ऑफ-पेज एसईओ तकनीकों में से एक है। एसईओ के पुराने दिनों में इस तरह की गतिविधियां काम कर रही थीं लेकिन अब इन सभी गतिविधियों के स्थानों को हर दिन स्पैम किया जाता है। इसलिए हम इस गतिविधि को एक अच्छी तरह से संचालित तरीके से कर रहे हैं। प्रत्येक पोस्ट में विभिन्न सामग्री के साथ काम करने का सही तरीका है। नि: शुल्क प्रचार में और क्लासीफाइड विज्ञापन के रूप में अच्छी तरह से वर्गीकृत विज्ञापन अच्छा है। 
6. स्थानीय या बिज़नस लिस्टिंग  (Local or Business Listings in hindi): स्थानीय या व्यापार लिस्टिंग आपके व्यवसायों के लिए एक ऑनलाइन पोर्टफोलियो के रूप में काम करती है। वे आपके व्यवसाय के बारे में जानकारी रख रहे हैं, जैसे कि प्रकार, नाम, पता, संपर्क नंबर, काम के घंटे, वेबसाइट का विवरण, सेवाएं और भी बहुत कुछ। इससे आपको अपने व्यवसाय को स्थानीय स्तर पर अपनी वेबसाइट की खोज और उपस्थिति बनाने में मदद मिलेगी। इस तकनीक का उपयोग करके आप अपने व्यवसाय को स्थानीय स्तर पर बहुत अच्छी तरह से बढ़ावा दे सकते हैं। यह आपको कई तरह के व्यवसाय में मदद करेगा जैसे कि jim और अन्य स्थानीय व्यवसाय। यह आपके स्थानीय व्यवसाय के लिए लीड पैदा करने में आपकी मदद करेगा।
7. लिंक एक्सचेंज: लिंक एक्सचेंजिंग का अर्थ है विभिन्न वेबसाइटों के बीच लिंक साझा करने का मतलब है कि आपके पास अन्य वेबसाइट का लिंक है और यह अन्य वेबसाइट आपके वेबसाइट के लिंक को उनके वेबपेज पर रखती है। यदि आप विश्वास योग्य साइट से लिंक पकड़ रहे हैं, तो यह आपको कुछ डोमेन प्राधिकरण और पेज प्राधिकरण बनाने में मदद करेगा। लेकिन, अगर आप एक स्पैम वेबसाइट रखते हैं तो यह हानिकारक हो सकता है। इसलिए लिंक एक्सचेंज में अन्य वेबसाइट की स्थिति की जांच करने के लिए यह बहुत आवश्यक होना चाहिए।
8. बैकलिंक निर्माण या लिंक बिल्डिंग: आप इस सेक्शन के तहत फ्री बैकलिंक जनरेटर वेबसाइट का उपयोग कर सकते हैं। हम एक बहुत ही पेशेवर मन्नार के साथ ऐसा कर रहे हैं। आप किसी भी अन्य विधि का उपयोग करके अपनी वेबसाइट के लिए एक backlink बना सकते हैं। यह आपकी वेबसाइट के लिए प्रचार पाने में बहुत मददगार होगा।
 
9. प्रोफाइल निर्माण (profile creation in hindi): आप अपनी कंपनी की प्रोफाइल अलग-अलग फ्री प्रोफाइल निर्माण वेबसाइट पर बना सकते हैं। यह आपकी वेबसाइट के लिए प्रचार पाने में भी बहुत मददगार होगा।
10. क्रॉस-लिंकिंग (cross linking in hindi): क्रॉस लिंकिंग लिंक एक्सचेंज की तरह ही है। लेकिन इसके तहत अन्य वेबसाइट आपकी या आपकी मित्र वेबसाइट हो सकती है। क्रॉसलिंकिंग से तात्पर्य एक ही स्तर से दो या दो से अधिक वेबसाइटों को एक ही व्यक्ति के स्वामित्व या परस्पर लाभ के लिए काम करने वाले विभिन्न मित्रों द्वारा जोड़ने से है।
11. ब्लॉगिंग: ऑफ पेज एसईओ गतिविधियों में ब्लॉगिंग वास्तव में बहुत जीओडी है। लोग बढ़ते व्यवसाय के लिए ब्लॉगिंग का उपयोग कर रहे हैं और यह वास्तव में सभी ऑफ-पेज एसईओ गतिविधियों का राजा है। ब्लॉगिंग करके, आप एक व्यक्तिगत व्यवसाय के रूप में भी विकसित कर सकते हैं। आप अपनी वेबसाइट का ट्रैफ़िक और बिक्री बढ़ाने, ब्रांड जागरूकता बढ़ाने, उपयोगकर्ता डेटाबेस बढ़ाने, उपयोगकर्ताओं को वापस आने का एक कारण देने में सक्षम हैं, अपनी सेवाओं को अच्छी तरह से संचालित रूप में समाप्त करें। आप मुफ्त ब्लॉगिंग वेबसाइटों का उपयोग कर सकते हैं और आप अपनी वेबसाइट में एक ब्लॉग अनुभाग भी बना सकते हैं। दोनों अच्छे हैं। आपका वेबसाइट ब्लॉग आपकी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक उत्पन्न करने के लिए उपयोगी है, जबकि अन्य फ्री ब्लॉगिंग साइट ब्लॉग आपकी वेबसाइट लिंक के लिए उच्च ट्रैफ़िक उत्पन्न कर सकते हैं।
12. आर्टिकल सबमिसन, artical submission in hindi: हम आपके व्यवसाय के लिए गुणवत्ता वाले लेख लिखते हैं जो खोजशब्दों के साथ प्रासंगिक हैं, और फिर हमने उन्हें लोकप्रिय लेख प्रस्तुत करने वाली साइटों में जोड़ा। प्रत्येक लेख अद्वितीय होना चाहिए जो मुख्य बात है जिस पर हम काम करते हैं।
13. गेस्ट पोस्टिंग: गेस्ट पोस्टिंग, इसे आप गेस्ट ब्लॉगिंग भी कह सकते हैं। इसके माध्यम से आप अपने व्यवसाय के लिए लिंक, प्राधिकरण और ब्रांड जागरूकता बनाने के लिए अन्य ब्लॉगिंग साइट पर एक लेख या लिखित सामग्री का योगदान करेंगे। ऑफ-पोस्ट एसईओ तकनीकों में अतिथि पोस्टिंग बहुत सहायक हैं। यह एक बेहतरीन इनबाउंड मार्केटिंग रणनीति है और यह कंटेंट मार्केटिंग स्ट्रेटजी द्वारा प्रभावी हो सकती है क्योंकि कंटेंट मार्केटिंग मौजूद है और डिजिटल मार्केटिंग टुडे में एक बड़ी भूमिका निभाता है। यह आपको अधिक ट्रैफ़िक, लीड और बिक्री उत्पन्न करने में मदद करेगा।
 
14. सवाल और जवाब (question answering in hindi): सवाल पूछने और जवाब देने के लिए उपयोगकर्ताओं की मदद करने के लिए पोर्टल वेबसाइट का उपयोग किया जाता है। उपयोगकर्ता इन प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग अपने प्रश्न क्वेरीज़, अपनी शंकाओं, समस्याओं को दूर करने और अनुभवी लोगों से अच्छी या सही सलाह लेने के लिए कर सकते हैं। इसलिए, इन प्लेटफ़ॉर्म पर आपकी उपस्थिति बढ़ने से आप खुद को एक विशेषज्ञ के रूप में पेश कर पाएंगे और आपको बढ़ने में मदद करेंगे एक सलाहकार के रूप में आपका व्यवसाय। आप अपनी वेबसाइट लिंक के साथ उत्तर भी प्रदान कर सकते हैं ताकि लोग आपकी वेबसाइट पर पहुंचें।
15. ब्लॉग फोरम टिप्पणी (blog commenting in hindi): ब्लॉग टिप्पणी आपकी राय, अनुभव, ब्लॉग पोस्ट या लेख पर समस्या को साझा करने की तरह है। यदि आप अपनी सलाह या लेख या ब्लॉग पर दृश्य साझा करते हैं तो आप अपनी वेबसाइट के लिए आगंतुकों का ध्यान कुछ और आकर्षित करने में सक्षम होंगे। आप कुछ अनुयायियों को प्राप्त करने में भी सक्षम होंगे। आप टिप्पणी के रूप में अपनी वेबसाइट का लिंक भी छोड़ सकते हैं।
16. पॉडकास्ट और वेबिनार (Podcasts and Webinars in hindi) : "पॉडकास्ट" शब्द रेडियो के साथ बहुत समान है। यह आम तौर पर इंटरनेट पर एक रेडियो है जहां मेजबान एक विशेष विषय पर अपनी ऑडियो क्लिप रिकॉर्ड करता है जो एक अतिथि वक्ता को व्यवसायी समझाता है और इसे पॉडकास्ट स्ट्रीम करने वाले प्लेटफार्मों पर अपलोड करता है। यदि आप इस मंच पर ध्यान केंद्रित करते हैं तो आप अपने दर्शकों के साथ तेजी से जुड़ सकते हैं और यहां तक ​​कि अपने व्यवसाय को बहुत तेज़ी से बढ़ाएं। आपके व्यवसाय की रणनीति के लिए अन्य सेमिनार अन्य प्रारूप हैं। यह पॉडकास्ट की तरह ही बहुत उपयोगी है।
 
17. इमेज सबमिट करना( image submission in hindi): छवि प्रस्तुत करना जैसे दृश्य विपणन, छवि या चित्रों के संग्रह का उपयोग करके विपणन की प्रक्रिया है। यह मार्केटिंग का एक अधिक शक्तिशाली और अधिक आकर्षक रूप है और यह अब के दिनों में मार्केटर्स द्वारा सबसे प्रभावी मार्केटिंग रणनीति है। यहाँ एक बड़ी संख्या में वेबसाइट है जहाँ आप अपनी छवि प्रस्तुत कर सकते हैं जो आपके व्यवसाय से संबंधित है।
 
18. वीडियो शेयरिंग video sharing: अब एक दिन का मार्केटिंग वीडियोस्यूटिशन, आइसवरी अच्छा और ज्यादातर उपयोग किया जाता है। इसलिए, इंटरैक्टिव, आसान, त्वरित और साझा करने योग्य वीडियो सामग्री बनाने पर ध्यान केंद्रित करना शुरू करना महत्वपूर्ण है। हमारा काम आपके व्यवसाय के लिए आकर्षक वीडियो बनाने के साथ उन्हें जल्दी से बढ़ावा देना भी है।
19. प्रेस रिलीज press release in hindi: स्थानीय स्तर पर आपके व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए प्रेस रिलीज बहुत मददगार है। आप अपनी व्यावसायिक समाचार को विभिन्न प्रेस रिलीज़ वेबसाइटों पर पोस्ट कर सकते हैं।
20. पिंगिंग ( pinging in hindi): पिंगिंगिस किसी भी वेबपेज पर आपके एडिटिंग को सर्च इंजनों में पिंग करता था। उनकी वेबसाइट की एक बड़ी संख्या है जो पिंग करने के लिए उपयोग की जाती है। जब भी आप अपनी वेबसाइट पर कुछ भी नया करते हैं या जोड़ते हैं, तो इस वेबपेज को उनमें से किसी भी एक वेबसाइट को पिंग करने के बजाय। बस एक वेबसाइट एक बार में सभी सर्च इंजन को पिंग करने के लिए पर्याप्त है।
21. डॉक्यूमेंट शेयरिंग ( document sharing in hindi ): डॉक्यूमेंट शेयरिंग एक ऐसी तकनीक है जिसके द्वारा आप डॉक्यूमेंट फाइल जैसे पीडीएफ, एमएस वर्ड फाइल आदि को शेयर कर सकते हैं। यह बिजनेस प्रमोशन के लिए एक बहुत अच्छी तकनीक है। इस तरह के प्लेटफॉर्म बहुत सारे वायरल, व्यक्तिगत, आकर्षक और प्रामाणिक सामग्री की मेजबानी करते हैं। यह सामग्री तब सामाजिक नेटवर्क द्वारा अत्यधिक उपयोग की जाती है। बस एक सामग्री प्रकाशन मंच के लिए साइन अप करें और एक ऐसी सामग्री का निर्माण करें जो प्रामाणिक, आकर्षक, वास्तविक हो। इससे आपको एक नया ऑडियंस सेट करने में मदद मिलेगी और क्योंकि ये प्लेटफ़ॉर्म कई सोशल नेटवर्क से प्रभावित होते हैं, आप फॉलोअर्स बढ़ा सकते हैं और अपनी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक जेनरेशन की संभावना भी बढ़ा सकते हैं।
22. बल्क एसएमएस (bulk sms in hindi) : बल्क एसएमएस या फोन मार्केटिंग आपके व्यवसाय को व्यापक रूप से बढ़ावा देने का सबसे अच्छा तरीका है और स्थानीय स्तर पर भी बहुत मददगार है। अब एक दिन आप आसानी से लक्षित उपयोगकर्ताओं की फ़ोन सूची का संग्रह कर सकते हैं। इस तकनीक का उपयोग करके आप आसानी से किसी स्थान आधारित उपयोगकर्ता को लक्षित कर सकते हैं। हमारा काम फोन नंबर की एक सूची तैयार करना है जो आपके व्यवसाय के लिए उपयुक्त हैं, इसके बाद हमारा काम थोक एसएमएस और व्हाट्स एप संदेशों जैसी फोन मार्केटिंग सेवा के माध्यम से आपके व्यवसाय को बढ़ावा देना है। हम यहां आपके लिए संपर्क डेटा एकत्र करने के लिए हैं जो आपके व्यवसाय से संबंधित हैं और साथ ही उपयुक्त सामग्री के साथ संदेश भेजने के लिए हैं।
 
23. ईमेल मार्केटिंग (email marketing in hindi): ईमेल मार्केटिंग आपके व्यवसाय को व्यापक स्तर पर बढ़ावा देने का सबसे अच्छा तरीका है और स्थानीय स्तर पर भी बहुत उपयोगी है। अब एक दिन आप आसानी से लक्षित उपयोगकर्ताओं की कई ईमेल सूची एकत्र कर सकते हैं। इस तकनीक का उपयोग करके आप आसानी से किसी स्थान आधारित उपयोगकर्ता या विशिष्ट सेवा आधारित उपयोगकर्ता को लक्षित कर सकते हैं। हमारा काम ईमेल आईडी की एक सूची तैयार करना है जो आपके व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए उपयुक्त है क्योंकि इसके बाद हमारा काम ईमेल सेवा के माध्यम से आपके व्यवसाय को बढ़ावा देना है। हम यहां आपके लिए ईमेल डेटा एकत्र करने के लिए हैं जो आपके व्यवसाय से संबंधित हैं और उन्हें उपयुक्त सामग्री के साथ मेल भी करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *